75% लोग नहीं जानते कि भारत और अमेरिका की खोज किसने की

115

आज पुरे विश्व में भारत का वर्चस्व फहरा रहा है ऐसे कोई भी देश नहीं है जो भाaरत देश की गुणगान न करता हो . आज पुरे विश्व में भारत और अमेरिका दुनिया की सबसे प्रभावशाली देशो में से एक है. लेकिन हम में से बहुत कम लोग जानते होंगे की भारत और अमेरिका देश की खोज कैसी हुई थी और किसने की ?

अमेरिका की खोज :- अमेरिका की खोज कोलंबस ने 1492 में की स्पेन के राजा से सहायता लेकर में तीन जहाजों के साथ भारत की खोज के लिए निकला 33 दिन की यात्रा के बाद वह नहीं भूमि पर पहुंच गया जिसे उसने भारत समझा परंतु वास्तव में यह नई दुनिया अमेरिका थी कुछ समय बाद ऐसे ही यात्रा इटली के एक नाविक अमेरीगो ने कि वह भी कोलंबस की बात ही नहीं दुनिया में पहुंच गया।

Source

भारत के समुद्री मार्ग की खोज:- भारत के समुद्री मार्ग की खोज 1498 मैं पुर्तगाली नाविक वास्कोडिगामा अपने राजा से आर्थिक सहायता प्राप्त कर अपने जहाजी बेड़ा के साथ अफ्रीका के पश्चिमी तट से होता हुआ उत्तमाशा अंतरीप पहुंचा वहां से उसने हिंद महासागर में प्रवेश किया जिसके बाद उत्तर की ओर वह जंजीबार होता हुआ पूर्व की ओर बढ़ा वहां से वह भारत के पश्चिमी तट पर स्थित कालीकट राज्य में पहुंचा सन 1510 में पुर्तगाल के अलब्कर्क ने गोवा की खोज की।

Source

फिलीपींस दीप समूह :- फिलीपींस दीप समूह की खोज पुर्तगाली नाविक फंड्रिनेणड मैगलेन स्क्रीन के राज्य की आर्थिक सहायता पाकर अपने जहाजी बेड़े के साथ दक्षिण की ओर आगे बढ़ा वहां से वह पश्चिम की ओर बढ़ता हुआ दक्षिण अमेरिका के जलडमरू मध्य से होकर प्रशांत महासागर में प्रवेश किया महीनों तक पश्चिम की ओर चलने के बाद मैं फिलीपिंस दीप समूह में पहुंच गया मिलन की यह यात्रा समुद्री मार्ग द्वारा विश्व की प्रथम परिक्रमा थी मिलन की यह सफलता लगभग 3 वर्ष की यात्रा के बाद प्राप्त की।

अगर आर्टिकल पसंद आये तो इसे अभी शेयर करे

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed.