दिल्ली की प्रमुख पर्यटन स्थल जो दिल्ली की धरोहर हैं

0 137

दिलवालो के शहर के नाम से मशहूर दिल्ली शहर न भारत की राजधानी से मशहूर है बल्कि अपने ऐतिहासिक इतिहास से भी मशहूर हैं। यहाँ का इतिहास काफी बड़ा और खतरनाक है। ऐसे यहाँ की ऐतिहासिक जगहे हैं जो काफी मशहूर है और साथ ही यहाँ का रहन सहन भी काफी हद तक बिभिन्न हैं। आज हम आपको दिल्ली के पर्यटन स्थल के बारे में बताते हैं।

Source
दिल्ली की पर्यटन स्थल

लाल किला : लालकिला लाल पत्थर से बना हुआ होने के कारण देखने में काफी अच्छा लगता है। इसे शाहजहाँ ने 1683 में बनवाया जिसके बनने में करीब 10 वर्ष लगे थे। वर्ष 2007 में युनेस्को ने इसे विश्व का एक धरोहर स्थल चयन किया था।

Source

जामा मस्जिद : शाहजहां द्वारा बनाई गयी ये मस्जिद सबसे बड़ी मस्जिद है। इसका निर्माण 1658 में बनकर तैयार हुआ। इसे बनने में करीब 14 वर्ष लगे थे। ये मस्जिद लाल पत्थर और संगमरमर से बनाया गया है।

कुतुबमीनार : दुनिया की सबसे ऊँची, ईटों से निर्मित ये मीनार है इसका निर्माण कुतुबुदीन ऐबक ने किया था। यह मीनार 1193 में बनकर तैयार हुआ था।

Source

इंडिया गेट : यह स्वतन्त्र भारत में बना राष्ट्रीय स्मारक है। यह गेट प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में मारे गए सैनिक की याद में बनबाया गया। इसका डिजाइन एडवर्ड लुटियन्स ने तैयार किया था। नई दिल्ली के राजपथ पर स्थित 43 मीटर ऊँचा द्वार है।

कमल मंदिर : इस मंदिर का स्थापित ईरानी-कनाडाई वास्तुकार फरिबुक साहबा 1986 में तैयार किया है। इसमें 27 सफ़ेद पंखुड़ी है जो दिखने में काफी अच्छी लगती है।

Source

- Advertisement -

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.