यहाँ मर्दों को करनी पड़ती है दो शादियां, वजह जानकर हैरान हो जायेंगे

0 86

भारत में एक शादी के बाद दूसरी शादी के लिए कानून अनुमति नहीं देती हैं। मतलब आप दूसरी शादी के बारे में नहीं सोच सकते हैं। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश हैं जहाँ के कानून दो शादियों को अनिवार्य मानता है यानि आप दूसरी शादी कर सकते हैं। साथ ही इस देश की सरकार के अनुसार अगर व्यक्ति की पहली पत्नी को उसकी दूसरी शादी से परेशानी हुई तो उन दोनों को ही जेल भी जाना पड़ सकता है।

Source
यहाँ मर्दों को करनी पड़ती है दो शादियां

इरीट्रिया ऐसा देश है जहाँ पुरुषों के लिए दो शादियां करना अनिवार्य किया गया है। यदि आप सोचते होंगे की हमारे देश में दो शादी के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं, लेकिन यहाँ तो कुछ और ही है यहाँ की सरकार दूसरी शादी करने की अनुमति दी है और ऐसा की पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी कर सकता है। इस देश में कानून है अगर कोई व्यक्ति अपनी पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करने से इंकार किया तो उसे जेल जानी पड़ सकती है। वो भी सजा उम्रकैद की हो सकती है।

यहाँ के लोगो को जेल जाने से बचने के लिए दो शादियां करनी पड़ती है। यह एक ऐसा देश है, जहां हर आदमी को दो शादियां करना अनिवार्य होता है। इरीट्रिया सरकार खुद कानूनन इसे सही ठहराती है।

फरमान जारी कर थोपा गया कानून

इस नियम को लागू करने के पीछे इरीट्रिया सरकार का तर्क है कि समय-समय पर देश में गृह युद्ध होते रहते हैं। गृह युद्ध के चलते महिलाओं का अकेले रहना खतरे से खाली नहीं होता। यही वजह है कि यहां के पुरुषों को महिलाओं की हिफाज़त करने के लिए दो शादियां करनी पड़ती है।

पुरुषों से ज्यादा है महिलाओं की संख्या

इस युद्ध से देश में पुरुषों की संख्या घटती जा रही है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है। इसलिए सरकार का कहना है कि महिलाएं अकेले या फिर बिना शादी किए अपना जीवन नहीं बिता सकती हैं। इसलिए सरकार ने यह फरमान जारी किया है। अगर पुरुष दो शादी से इंकार करेगा तो उसे जेल जानी पड़ सकती है।

- Advertisement -

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.