भारत के इन जगहों पर नहीं उड़ा सकता हवाईजहाज, जाने क्यों

0 92

भारत में ऐसी कई जगह है जिनके उपर से हवाईजहाज ले जाने की सख्त मना है। ऐसा उस स्थान की सुरक्षा और गोपनीयता को बरकरार रखने के लिए किया जाता है।

Source

1. ताज महल, आगरा
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ताजमहल के उपर से किसी भी एयरलाइन्स का प्लेन नहीं जा सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि ताजमहल विश्व के सात अजूबों में से एक है और अगर हवाईजहाज यहां से गुजर रहा है और किसी एक्सीडेंट का शिकार हुआ तो ताजमहल को छति पहुंचेगी और फिर से ऐसा ताजमहल बनाना संभव नहीं होगा। इसलिए इसके ऊपर से नो फ्लाइंग जोन घोषित किया है।

Source

2. संसद भवन
भारत में संसद भवन एक ऐसी जगह है जहां पर देश के सभी प्रमुख नेता मौजूद होते हैं। ये देश का वो भवन हैं जहां से देश को चलाने वाले कानूनों का निर्माण किया जाता है। ऐसे में इसकी सुरक्षा पर काफी रखी जाती है। इसी कारण संसद भवन के उपर से हवाईजहाज ले जाना प्रतिबंधित है।

Source

3. राष्ट्रपति भवन
देश के पहले नागरिक होते हैं राष्ट्रपति, देश के सबसे प्रमुख व्यक्ति की सुरक्षा प्रमुख होना चाहिए। इनकी सुरक्षा के लिए जहा सेना रहती है तो इनके भवन के ऊपर से हवाईजहाज ले जाना एक खतरे से कम नहीं होगा।

Source

4. भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर
भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर देश की महत्वपूर्ण रिसर्च सेंटर में से एक हैं। यहां पर परमाणु शक्ति से संबंधित काम किया जाता है जिसे काफी गोपनीय रखा जाता है। इसकी सुरक्षा के लिए यहां पर नो फ्लाय जोन घोषित करवाया गया है।

Source

- Advertisement -

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.