Latest News , opinion & viral stories from India in hindi

ये हैं वो 10 जेल, जहां मिलने वाली यातनाएं देखकर तो मौत भी कांप जाए देखिये इससे जुडी तस्वीरें…

0 1,703

जब कोई भी इंसान समाज में अपराध करते है तो उसे सजा के तौर पर जेल में रखी जाती है और उसे बहुत सी यातनाये भी जाती है , जिससे वो अपने अंदर के अपराध का ख़त्म करे | लेकिन कुछ जेल ऐसे है जहां मिलने वाली यातनाएं देखकर तो मौत भी कांप जाए , जेल का असली मतलब तो यातनाएं सहना होता है | जिसकी कल्पना आम आदमी सपने में भी ना कर पाए। मतलब वहां दर्द से छटपटाते लोगों की चीख गूंजती हैं। वहां इंसान को इंसान नहीं समझा जाता है। जैसे किसी लैब में जानवरों को प्रयोग के नाम पर तड़पाया जाता है बिल्कुल वैसा ही सलूक यहां इंसानों के साथ किया जाता है।आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ जेलों से जुड़ी जानकारियां लेकर आए हैं। एक बार पढ़ने के बाद आप भी सोचेंगे कि यहां मिलने वाली यातनाएं देखकर मौत भी कांप जाती होगी।

1. The Mamertine : Ancient Rome
Source

640 BC में बनाया गया ये जेल दुनिया का पहला यातना देने वाला जेल माना जाता है। इसे जमीन से 12 फीट नीचे अंडरग्राउंड बनाया गया था। यहाँ कैदियों को तब तक रखा जाता था, जब तक वो भूख और बिना धूप के मर नहीं जाते थे।

2. MS HELL : AMERICA
Source

अमेरिका के इस जेल को भी दुनिया के सबसे क्रूर जेलों में गिना जाता है। इस जेल में 1,000 से भी ज्यादा कैदी डेक के नीचे नग्न अवस्था में अँधेरे और गर्मी में रखे जाते थे। जो कैदी यहाँ बीमार पड़ जाते थे और एक जगह से दूसरी जगह पर नहीं जा पाते थे उन्हें चूहे जिन्दा खा जाते थे। इस कैदखाने में कुल 12,500 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

3. Death Coffins: Mangolia
Source

1920 में मंगोलिया मे लोगों को 3X4 फुट के बक्से में सालों तक कैद करके रखा जाता था। इन बक्सों में कैदियों को सांस लेने और खाना खाने के लिए सिर्फ 6 इंच का छेद मौजूद होता था। और तो और उनका मल भी 2-3 हफ्ते में एक बार साफ किया जाता था।

4. Andersonville, Georgia
Source

अमेरिकन सिविल वॉर के दौरान Georgia में बनाया गया यह जेल भी दुनिया के सबसे अमानवीय जेलों में गिना जाता है। यहाँ 10,000 लोगों की जगह पर करीब 33,000 लोगों को रखा जाता था। यहाँ जेल हजारों लोगों की मौत डायरिया और अन्य इन्फेक्शन्स की वजह से हो गई थी। हजारों लोगों ने भूख की वजह से भी दम तोड़ दिया था।

5. Hoa Lo, USA
Source

यह जेल भी वियतनाम वॉर के दौरान USA में बनाया गया था। इस जेल को उस समय ‘Hell’s Hole (नरक के छेद) के नाम से जाना जाता था। यहाँ कैदियों को टूटे हुए कांच और कटीले तारों से मारा जाता था।

6. Black Dolphin prison, Russia
Source

Russia का यह जेल बलात्कारियों और नरभक्षियों के लिए बनाया गया है। यहाँ कैदियों को दिन के वक्त एक सेकंड के लिए भी बैठने या आराम करने नहीं दिया जाता।

7. Gitarama Central Prison, Rwanda
Source

यह जेल भी कैदियों के साथ अमानवीय व्यवहार करने के लिए जाना जाता है। इसमें 500 लोगों के रहने की जगह पर 6000 कैदियों को रखा जाता है, जिसकी वजह से लोग यहाँ जानवरों जैसी जिंदगी जीते हैं।

8. Ciudad Barrios prison, El Salvador
Source

यह जेल और यहाँ रहने वाले कैदी इतने खतरनाक हैं कि जेल के गार्ड्स भी अंदर जाने से डरते हैं। इसमें लड़ाई-झगड़े और दर्द से लोगों के चीखने और चिल्लाने की आवाजें गूंजती रहती हैं।

9. Bang Kwang Prison, Bangkok
Source

इस जेल में प्रतिदिन कैदियों को सिर्फ एक राइस सूप का एक कटोरा ही दिया जाता है। इस जेल में ‘उम्र कैद’ की सजा काट रहे कैदियों को लोहे की जंजीरों से बांधकर रखा जाता है।

10. ADX, Florence, USA
Source

इस जेल में जाने वाले कैदी को दिन के 23 घंटे अकेले रहने के लिए फोर्स किया जाता है। इस जेल में दुनिया के अन्य जेलों की तुलना में सबसे ज्यादा कैदी आत्महत्या करते हैं।

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.