इन फल को खाने से शरीर में नही होगी कभी पानी कमी

30

हर मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत जरूरी है. शरीर का एक तिहाई भाग पानी से बना है. इसकी कमी होने पर शरीर में छोटी-बड़ी समस्याएं घेर लेती हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और रोगों से बचा जा सकता है. पानी की पूर्ति हम केवल पानी पीने से नही बल्कि फलों, सब्जियों और जूस के सेवन कर सकते हैं. शरीर में पानी की पूर्ति के लिए निम्न फलों को खाना चाहिए.

1. तरबूज

तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम आदि पाए जाते है. गर्मियों में इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. यह शरीर को फिट और स्वस्थ रखता है.

Source

2. खरबूजा

खरबूजा पानी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. गर्मियों में पसीने के कारण शरीर पोटेशियम बाहर निकल जाता है. जिसकी पूर्ति के लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं. इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है.

Source

3. अनानास

अनानस पानी से परिपूर्ण फल है. इसका जूस पीने से शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकलते है. यह शरीर हाइड्रेट करने में मदद करता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है.

Source

4. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी पानी से भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं.

Source

5. आडू

आडू में 88 प्रतिशत पानी होता है. इससे निर्जलीकरण की समस्या दूर होती है. आडू में फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि तत्व होते हैं. इसे खाने से मोटापा, हृदय रोग, डायबिटीज आदि बीमारियां दूर रहती है.

Source

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.