- Advertisement -

ये दिग्गज राजनेता जो बहुत साधारण जिंदगी बिताते हैं, जो प्रेरणा के काबिल हैं

119

आज राजनेता की लाइफ एक प्रोफेशन की तरह होती है जो ऐशो-आराम की जिंदगी बिताते हैं लेकिन उन्ही में से कुछ राजनेता जो अपनी सादगी जिंदगी बिताते हैं अपनी साडी चमक दमक छोड़ के वो सदी जिंदगी में जीना पसंद करते हैं वैसे राजनीती में अब भ्रष्टाचार की वजह से ही कई राजनेता अपनी आलिशान बांग्ला बना के ऐशो-आराम की जिंदगी जीता है।

आज हम आपको ऐसे राजनेता के बारे में बताते हैं जो अपनी सदी जिंदगी के लिए जाने जाते हैं।

1. मनोहर पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री के पद पर बैठने से एक महीने पहले उनकी पत्नी का निधन हो गया था। मनोहर पर्रिकर ने मुख्यमंत्री रहते हुए अकेले अपने बच्चों की परवरिश की। मनोहर पर्रिकर को साधारण चप्पल पहने, कतार में खड़े हुए, जनरल डिब्बे में सफर करते हुए देखा जाता है। पूर्व रक्षामंत्री और वर्तमान में गोवा के मुख्यमंत्री पर्रिकर आज भी अपनी सादगी बरकरार रखे हुए हैं।

Source
2. माणिक सरकार

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार की सादगी उनको ईमानदार राजनेताओं की श्रेणी में लाती है। माणिक सरकार की ईमानदारी को उनके विरोधी भी सलाम करते हैं। जब मुख्यमंत्री हुए वे अपना पूरा वेतन पार्टी फंड में दान कर देते थे।

Source
3. नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जदयू के नेता हैं। उनकी सादगी जिंदगी की वजह से कभी किसी दिखावे में नहीं रहते हैं। ये जमीन से जुड़े नेता हैं। केंद्रीय रेल मंत्री का भी पद संभाल चुके नीतीश कुमार की सादगी और ईमानदारी पर कोई शक नहीं कर सकता है।

Source
4. सुरेश प्रभु

पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु शांत और साफ छवि के राजनेता हैं। रस्सी से लटकने वाली उनकी ऐनक, साधारण जूते और सिंपल ड्रेसिंग के बावजूद सुरेश प्रभु एक दमदार राजनेता दिखते हैं। रेल मंत्री रहते हुए भी वे एयरपोर्ट पर अपना सामान खुद लेकर चला करते थे।

Source
5. योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक संत की है। वे नियमित रूप से सुबह उठते हैं, पूजा-पाठ कर गौसेवा करते हैं, उसके बाद अपने प्रशासनिक कार्यों में लग जाते हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद भी योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या और उनके पहनावे में कोई बदलाव नहीं आया है। अविवाहित योगी आदित्यनाथ की छवि सादगी-पसंद ईमानदार राजनेता की है।

Source

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.