Latest News , opinion & viral stories from India in hindi

ये है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, जाने कौन सी शहर है

0 12
Source

दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंस ने कहा है कि आने वाले 600 सालों में प्रदूषण के कारण ही धरती आग का गोला बन जाएगी। आप जानते है की प्रदूषण को चार भागो में रखा गया है जिसमे बढ़ती आबादी से और भी प्रदूषण फैलने लगा। प्रदूषण रसायन, रेडियो एक्टिव या फिर फेंके गए प्लास्टिक के कचरे से भी हो सकता है. प्रदूषण हमारे शरीर और खाने की चीजों के लिए बहुत ही घातक होता है. आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे शहर बताएँगे जो सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं.

1. अहमदाबाद, भारत

Source

अहमदाबाद भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है. यह शहर साबरमती नदी के किनारे बसा है. यहां पर जल प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गई है.

2. नई दिल्ली, भारत

Source

ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यहां पर बहुत ज्यादा वायु प्रदूषण है, इसका कारण है यहां मौजूद उद्योग और फैक्ट्रियां.

3. रायपुर, भारत
रायपुर भारत के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है. यहां बहुत से एल्युमिनियम और स्टील प्लांट्स हैं, जिसकी वजह से यहां बहुत सारा प्रदूषण फैलता है.

4. ग्वालियर, भारत
मध्य प्रदेश में स्थित ये शहर अपनी ऐतिहासिकता की वजह से जाना जाता है. लेकिन यहां पर उपस्थित कई तरह के कोल पावर प्लांट ने यहां की हवा को जरूरत से ज्यादा जहरीला कर दिया है.

5. जाबोल, ईरान

Source

WHO के अनुसार जारी रिपोर्ट के अनुसार यहां की हवा सामान्य से 20 गुना ज्यादा प्रदूषित है. यहां के गीले स्थान धीरे-धीरे सूख रहे हैं, क्योंकि यहां की हवा में बहुत अधिक मात्रा में धूल के कण मौजूद हैं.

6. जुबैल, सउदी अरब
साल 1970 के दशक में इसे एक औद्योगिक नगरी बना दिया गया और इसी के बाद ही यहां प्रदूषण की मात्रा बढ़ती गई और आज ये शहर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में आते है.

7. रियाद, सउदी अरब
रियाद को सउदी अरब के सबसे बड़े औद्योगिक शहरों में गिना जाता है. इसी वजह से यहां भारी मात्रा में प्रदूषण पैदा होता है. इसीलिए यहां की हवा में SO2 की मात्रा सामान्य से 15 गुना ज्यादा है.

8. जिंगटाई, चीन
जिंगटाई चीन का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है. यहां पर कई फैक्ट्रियां हैं. कोयला जलता है और वायु प्रदूषण होता है.

9. बोडिंग, चीन

Source

यहां पर कई तरह की कोल फैक्ट्रियां है, जिसकी वजह से यहां बहुत ज्यादा प्रदूषण है. यह चीन का मशहूर जगह में से एक है

10. बमेंडा, कैमरून
बमेंडा कैमरून में एक पहाड़ी क्षेत्र है, वो अकेला पहाड़ी इलाका है जो टॉप 10 शहरों में शामिल है. इसे विकसित शहर बनाने की वजह से ये प्रदूषण से घिर गया.

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.