- Advertisement -

ये शख्स भारत का शाहजहां है, पत्नी की याद में घर की छत पर बनवा लिया ताजमहल

69

ताजमहल एक इमारत नहीं बल्कि प्यार का प्रतीक भी है। जिसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपने पत्नी वेगम मुमताज के प्यार में बनवाया था।

अपनी बेगम की याद में बना दिया ताजमहल
Source

ये सिर्फ आगरा में ही नहीं बल्कि मुरादाबाद जिले के आगरा हाइवे के कुंदरकी शहर में भी एक ताज महल है। दरअसल, कुंदरकी शहर में रहने वाले छिद्दा नाम के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के लिए घर की छत पर ही छोटा-सा ताज महल बनवा लिया। छिद्दा अब इस दुनिया में नहीं है। लेकिन उनके पोते मोहम्मद युनूस ने बताया कि उनके दादा छिद्दा अपनी पत्नी सुलताना बेगम से बहुत प्यार करते थे।

Source

साल 1967 में उनके दादा अागरा के ताजमहल को देखने गए और वहां की खूबसूरती से इतने प्रेरित हुए कि उन्होंने घर आकर अपनी पत्नी को भी ऐसा ही यादगार तोहफा देने के बारे में कहा। छिद्दा की पत्नी का निधन 1968 में हो गया था लेकिन उनकी मौत से पहले ही ताज महल का निर्माण शुरू करवा दिया गया था।

Source

घर की छत पर बने इस अनोखे ताज महल की वजह से आज वहां का क्षेत्र भी ताज महल के नाम से ही जाना जाता है। ताज महल के नाम से कुंदरकी में बस स्टॉप बन गया है। मोहम्मद युनूस ने बताया कि उनके घर बने इस मिनी ताजमहल को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.