हिमा दास ने रचा इतिहास, गोल्ड मेडल जीतकर बनाया ये रिकॉर्ड

236

भारत की हिमा दास ने 12 जुलाई को फिनलैंड के टेम्पेरे में वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीत कर इतिहास रचा है. इससे पहले उन्होंने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की. वह इस चैंपियनशिप में सभी आयु वर्गो में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं.

Source

वह भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सूची में शामिल हो गई, जिन्होंने 2016 में पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था. इस प्रतियोगिता के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली ट्रैक खिलाड़ी हैं.

- Advertisement -

विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए सीमा पूनिया (2002 में चक्का फेंक में कांस्य) और नवजीत कौर ढिल्लों (2014 में चक्का फेंक में कांस्य) पदक जीत चुके हैं.

हिमा अंडर 20 में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने के कारण यहां खिताब की प्रबल दावेदार थी. वह अप्रैल में गोल्ड में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर स्पर्धा में तत्कालीन भारतीय अंडर 20 रिकॉर्ड 51.32 सेकेंड के समय के साथ छठे स्थान पर रही थी. बाद में गुवाहाटी में हाल ही राष्ट्रीय अंतर राज्य चैंपियनशिप में उन्होंने 51.13 सेकेंड के साथ अपने इस रिकॉर्ड में सुधार किया.

- Advertisement -

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.