वो 10 सितारे जिन्होंने कम उम्र में दुनिया को कहा ‘अलविदा’

0 199

कभी तारे को टूटते हुए देखा है। आसमान में एक चमकती हुई लकीर गुजरती है। जितनी देर में आँखें उस मंज़र को कैद कर पाती हैं तब तक तो तारा कहीं टूट के गिर जाता है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ सितारों की जो थोड़े समय के लिए हमारे सामने आए और फिर जल्दी से ‘अलविदा’ कहकर चले भी गए। वो 10 सितारे जिन्होंने कम उम्र में दुनिया को कहा ‘अलविदा’ , इनमें से कुछ तो आपके फेवरेट रहे होंगे।

वैसे तो ऐसे नामों की लंबी फेहरिस्त मौजूद है जिनमें टीवी और फिल्म जगत के कई सितारे शामिल हैं। मगर आज हम केवल फिल्म जगत के सितारों की बात करने वाले हैं। ये वो नाम हैं जिन्होंने बेहद कम समय में अधिकांश दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।

1. स्मिता पाटिल

Source

स्मिता पाटिल का फिल्मी सफर केवल 10 साल का रहा। इतने कम समय में भी वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं। हिंदी के साथ-साथ मराठी फिल्मों में भी स्मिता पाटिल ने खूब नाम कमाया। प्रसव के दौरान 31 साल की उम्र में उनका भी देहांत हो गया था।

2. निर्मल पांडे

Source

निर्मल पांडे एक ऐसे कलाकार रहे जिन्होंने चुनिन्दा फिल्में ही की मगर हर किरदार के जरिए अपनी एक अलग छाप छोड़ी। हालांकि 48 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था।

3. अमजद खान

Source

अमजद खान (गब्बर) के बिना ‘शोले’ की कल्पना कर पाना मुश्किल है। गब्बर के रोल में जान डालने वाले अमजद खान लम्बी उम्र लेकर नहीं आए थे। 27 जुलाई 1992 को 52 साल की उम्र में वे दुनिया छोड़कर चले गए थे।

4. लक्ष्मीकांत बेर्डे

Source

‘मैंने प्यार किया’ से लेकर ‘हम आपके हैं कौन’ तक सलमान खान और लक्ष्मीकांत बेर्डे की जोड़ी बनी रही। आज भी इन फिल्मों को देखकर उनकी यादें ताजा हो जाती है। लक्ष्मीकांत ने साल 2004 में 50 की उम्र में दुनिया से विदा ली।

5. संजीव कुमार

Source

परदे पर अपनी अदाकारी से छाप छोड़ने वाले संजीव कुमार, जिंदगी की जंग बहुत जल्दी हार गए। 6 नवम्बर 1985 को महज 47 साल की उम्र में संजीव कुमार का देहांत हो गया। पर्दे पर गंभीर किरदार निभाने वाले संजीव कुमार वास्तविक जीवन में भी काफी संजीदा थे।

6. मधुबाला

Source

मधुबाला बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी हीरोइन रही हैं जिनकी खूबसूरती के सभी कायल थे। ‘मुगल-ए-आज़म’ में उनकी एक्टिंग को देख कोई शक भी नहीं कर सकता कि उन्होंने बीमारी की हालत में शूटिंग की है। 36 साल की उम्र में ही मधुबाला ने दुनिया से विदा ले ली।

7. आदेश श्रीवास्तव

Source

म्यूजिक डायरेक्टर आदेश श्रीवास्तव ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन गाने दिए हैं। उनकी आवाज़ का जादू आज भी लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर कायम है। 51 साल की उम्र में आदेश की मौत कैंसर की वजह से साल 2015 में हुई।

8. दिव्या भारती

Source

दिव्या भारती फिल्म जगत का एक बहुत ही बेहतरीन और सफल अभिनेत्री थी , जिन्होंने बहुत ही काम उम्र में बहुत बड़ी सफलता हासिल की थी। इनकी अभिनय के लोग आज भी दीवाने है| इनकी मौत भी कम उम्र में हो गयी थी ,लेकिन कैसे हुई ये आज तक एक राज बना हुआ है |

9. मीना कुमारी

Source

मीना कुमारी को बॉलीवुड की ‘ट्रेजेडी क्वीन’ कहा जाता है। परदे पर जिस तरह उन्होंने दुःख भरे रोल अदा किए, उनकी असल जिंदगी भी दुखों से भरी हुई थी। मीना कुमारी की मौत की एक वजह अवसाद भी है। कमाल अमरोही से ताउम्र मोहब्बत निभाने वाली मीना ने 39 साल की उम्र में 31 मार्च 1972 को दुनिया से विदा ली।

10. तरुणी सचदेवा

Source

अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पा’ में नजर आई बाल कलाकार ‘तरुणी सचदेवा’ की मौत नेपाल विमान हादसे में हुई। तरुणी को लोग ‘रसना गर्ल’ के नाम से भी जानते हैं।

- Advertisement -

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.