- Advertisement -

हजारों मीटर लंबा ये झरना दो देशो के बीच में बटा है, जाने

80

हर देश के बीच एक सिमा होती है जो दो अलग देश बनते हैं लेकिन ये सीमा नदी या समुन्द्र या स्थल होता है लेकिन एक ऐसा देश जहाँ एक झरना हैं दो देशो को दो भागो में बाटता है। मोकानो फॉल्स के नाम से जाना जाने वाला ये झरना अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच का बार्डर है। ये दुनिया का एक अकेला ऐसा झरना है जो नदी के तरह बहता है। इसकी खुबसूरती देख के हर कोई दंग रह जाता है।

Source
अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच बहने वाले झरना

अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच बहने वाले इस झरने को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। इसे अर्जेंटीना में मोकानो फॉल्स और ब्राज़ील में इग्वाजू फॉल्स कहा जाता है। इसकी लम्बाई 3 किलोमीटर और ऊंचाई 25 मीटर है। यह दोनों देशों के बीच में दूर तक प्राकृतिक सीमा बनाई हुई है।

मोकानो फॉल्स की खासियत ये है कि इसका बहाव 5 महीने के लिए कम हो जाता है। इस दौरान लोग यहां पर वाटर स्पोर्ट करने के लिए आते है। इस झरने को अपनी तरफ करने के लिए दोनों ही देशों ने बहुत प्रयास किए। ये झरना पोस्डास शहर से 337 कि.मी और इगूजू फॉल्स से 332 कि.मी दूर बहता है।

Source

इस खूबसूरत प्राकृतिक जगह पर दोनों देश के द्वारा पार्क भी बनाए है। यह झरने जंगलो से घिरे के कारण तेंदुए भी पाएं जाते है। अर्जेंटीना ने यहां पर मोकाना प्रोविंशियल नाम का एक पार्क बनाया था। छुटियों में टूरिस्ट यहां पर एन्जॉय करते है। तीन हजार मीटर लम्बे इस झरने पर यहां के रहने वाले लोग स्विंमिंग पूल का मजा लेते है।

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.