ब्लड क्या है? कितने प्रकार के हैं

0 1,837

हम सब अक्सर बीमार पड़ जाते है तो कभी रक्त की जरुरत पड़ती है लेकिन आप कभी जानते है कि ये रक्त कितने प्रकार के होते हैं। दरअसल आम तौर पर हम लाल रक्त का ही इस्तेमाल करते हैं इसलिए हम सबको सिर्फ इसी रक्त के बारे में पता रहता है। लेकिन इनके कई ग्रुप होते हैं। हम आपको इनके सारे ग्रुप के बारे में बताते हैं।

रक्त एक शारीरिक तरल पदार्थ है जो हमारे शरीर के अंदर सभी अंगो में बहती है। रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होने वाला यह गाढ़ा, चिपचिपा, लाल रंग का द्रव्य एक जीवित ऊतक है।

Source
रक्त के कितने ग्रुप होते हैं।

रक्त के चार ग्रुप होते हैं। जिसमे चारो रक्त के अलग तरह के रहते है।

1. A ग्रुप : इस ग्रुप वाले व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाएं की सतह पर A ग्रुप या O ग्रुप वाले रक्त का परिवहन कर सकते हैं ये b ग्रुप वाले के खिलाफ रहते हैं। और ये A और AB को रक्त दे सकते हैं।

2. B ग्रुप : इस ग्रुप वाले व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाएं की सतह पर B ग्रुप या O ग्रुप वाले रक्त का परिवहन कर सकते हैं ये A ग्रुप वाले के खिलाफ रहते हैं। और ये B और AB को रक्त दे सकते हैं।

3. AB ग्रुप : इस ग्रुप वाले व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाएं की सतह पर A ग्रुप या B ग्रुप वाले रक्त का परिवहन कर सकते हैं। ये AB को ही रक्त दे सकते हैं।

4. O ग्रुप : इस ग्रुप वाले व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाएं की सतह पर किसी भी ग्रुप का ब्लड नहीं परिवहन होता है। ये ग्रुप वाले ABO ग्रुप (A , B और AB ) को रक्त दान कर सकता है। इस ब्लड में यदि थोड़ी हो तो नेगेटिव भी हो सकती है।

Source

दरअसल O नेगेटिव रक्त किसी भी रक्त ग्रुप वाले को दिया जा सकता है। ये सावत्रिक दाता कहलाता है।

- Advertisement -

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.