राजनीति में आने से पहले क्या करते थे ये मशहूर पॉलिटिशयन, जानिए

280

बॉलीवुड और क्रिकेट के बाद हमारे देश में राजनीति में दिलचस्पी है. लोगो का मानना है फिल्मी खानदान के ही बच्चे हीरो – हीरोइन बनते हैं उसी तरह लोगों को लगता है कि सिर्फ़ राजनीति परिवार से ताल्लुक वाले लोग ही नेता बनते हैं, लेकिन ऐसा नही है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे नेता के बारे में जो राजनितिक परिवार से ताल्लुक नही रखते हैं. 

Source

1. नरेंद्र मोदी

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. बचपन में पीएम मोदी चाय की दुकान पर काम करते थे. उनकी माँ घरेलू कामों में दूसरों का हाथ बंटाती थीं. फिर बाद में वो आरएसएस से जुड़ गए. राजनीति में लंबा समय बिताने के बाद नरेन्द्र मोदी गुजरात के सीएम बने. अब देश के प्रधानमंत्री बन गए.

Source

2. प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एम.ए. की डिग्री हासिल करने के बाद कोलकाता की एक यूनिवर्सिटी से एलएलबी किया. उसके बाद उन्होंने डिप्टी अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में क्लर्क के तौर पर काम किया. उसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया. आगे चलकर प्रणब मुखर्जी देश के राष्ट्रपति बने.

Source

3. अरविन्द केजरीवाल

IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद अरविन्द केजरीवाल ने जमशेदपुर के टाटा स्टील प्लांट में काम किया. जॉब छोड़कर सिविल सर्विसेस की तैयारी की. इसी बीच वे अन्ना हजारे के आंदोलन से जुड़ गए और आज दिल्ली के सीएम हैं.

Source

4. सोनिया गांधी

वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मजबूत राजनेता सोनिया गांधी ने कैम्ब्रिज के स्कूल से ही अपनी स्कूलिंग की. उसके बाद उनकी मुलाकात राजनेता राजीव गाँधी से हुई. दोनों ने शादी कर ली. राजीव और सोनिया की मुलाकात तब हुई जब वे एक रेस्त्रां में वेट्रेस का काम करती थीं.

Source

 

5. लालू प्रसाद यादव

बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव राजनीति में कदम रखने से पहले पटना के बिहार वेटनरी कॉलेज में क्लर्क की नौकरी किया करते थे. जहां पर उनके भाई चपरासी की नौकरी करते थे. बाद में लालू जी ने लॉ में बैचलर डिग्री पूरी की और राजनीति में कूद गए. बिहार के सीएम भी बने.

- Advertisement -

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.