Latest News , opinion & viral stories from India in hindi

दुनिया के इन देशों में सफर करने जा रहे हैं, तो भूलकर भी न करें ये काम

0 18

हर देश के अपने कुछ रिवाज, सोच और संस्कृति होती है. कहीं कोई चीज शुभ मानी जाती है तो कहीं अशुभ मानी जाती है. इसलिए अगर आप कहीं यात्रा करने जा रहे हैं तो फिर ध्यान रखें कि कुछ देशों में सफर करते समय आपको कुछ काम नहीं करने चाहिये |

1. टर्की

Source

टर्की में सफर करते समय वहां आप किसी भी व्यक्ति को ओके Okay का संकेत या इशारा ना करें. किसी को भी ओके का संकेत करना टर्की में बहुत ही अपमानजनक माना जाता है.

2. यूनाइटेड किंगडम

Source

यूनाइटेड किंगडम वैसे तो मित्रवत देश माना जाता है लेकिन वहां अगर आप किसी से उसकी आय पूछ लेंगे तो फिर अच्छा नहीं माना जाएगा.

3. जापान

Source

जापान में यात्रा करते समय अगर आप वहां किसी होटल या रेस्त्रां में खाना खाएं तो फिर वेटर को टिप ना दें. वेटर को टिप देना जापान में पूरी तरह प्रतिबंधित है.

4. नार्वे

Source

नार्वे में अगर आप सफर कर रहे हैं और आपका चर्च जाने का मन है तो फिर वहां पर आप किसी दूसरे व्यक्ति से चर्च जाने के लिए ना पूछें.

5. मेक्सिको

Source

मेक्सिको में यात्रा करते समय आप वहां किसी लोकल के किसी भी तरह के मजाक को गंभीरता से ना लें और ना ही अपमानित महसूस करें. वहां पर लोग सामान्यत: मजाक करते हैं और अपमानित महसूस करने वाले को सही नहीं समझा जाता है.

6. जर्मनी

Source

अगर आप जर्मनी में यात्रा कर रहे हैं और वहां किसी का जन्मदिन पड़ जाता है तो फिर उस व्यक्ति को दिन निकलने से पहले रात 12 बजे से ही बधाई देना शुरु ना कर दें. ऐसा करना वहां ठीक नहीं समझा जाता है.

7. इटली

Source

इटली में सफर करते समय भूख लगने पर आप किसी रेस्टोरेंट में Cappuccino का आर्डर ना करें.

8. फ्रांस

Source

अगर आप फ्रांस में हैं तो फिर वहां पर पैसों के बारे में बात करते समय थोड़ा ध्यान दें. क्योंकि वहां पर पैसों के लेनदेन के बारे में बात करना ठीक नहीं समझा जाता है.

9. चीन

Source

अगर आप चीन में घूम रहे हैं और आपको किसी को कोई तोहफा देना है तो ध्यान रखें कि चीन में किसी को भी घड़ी या छाता तोहफे में नहीं दिया जाता है.

10. यूक्रेन

Source

यूक्रेन में किसी को फूल देना ठीक नहीं समझा जाता है इसलिए वहां किसी को फूल देने के बारे में ना सोचें तो अच्छा ही होगा.

11. आयरलैंड

Source

आयरलैंड में अगर आप वहां के आयरिश भाषा को सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो जब तक अच्छे से ना सीख जाएं उसका प्रयोग ना करें क्योंकि आयरलैंड में गलत आयरिश भाषा का प्रयोग बहुत गलत माना जाता है.

12. न्यूजीलैंड

Source

न्यूजीलैंड में गाड़ी चलाते समय हार्न बजाना गलत माना जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो वहां पर इसे अपमान की तरह माना जाएगा.

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.