IIT Recruitment: आईआईटी में अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए विचार किए जाने के लिए अभी आवेदन करें- IIT Vacancy

IIT Recruitment 2023: आईआईटी में अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए विचार किए जाने के लिए अभी आवेदन करें -IIT Vacancy

IIT Recruitment 2023
IIT Recruitment 2023

IIT Recruitment 2023: की सूचना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने अपनी 2023 भर्ती के लिए विभिन्न प्रकार के पदों के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अंतिम तिथि 21 दिसंबर रखी गई है।

आईआईटी की ओर से बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस बार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने तीन अन्य प्रकार के पदों के अलावा ग्रुप ए और ग्रुप सी पदों को बरकरार रखा है। आईआईटी ही इन पदों को भरता है। आईआईटी भर्ती अब ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है। ऑनलाइन आवेदन अब 1 दिसंबर से स्वीकार किए जा रहे हैं। अंतिम तिथि 21 दिसंबर रखी गई है। आईआईटी भर्ती के लिए आवश्यकताएँ, आयु प्रतिबंध, आवेदन लागत और अन्य सभी विवरण नीचे दिए गए हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

IIT Recruitment 2023: के लिए आयु प्रतिबंध

आईआईटी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा पचास वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।


IIT Recruitment 2023: के लिए शैक्षिक आवश्यकताएँ

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में काम करने के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों की आवश्यकताएं प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग हैं। तीनों पदों (ग्रुप ए, बी और सी) में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है। उम्मीदवार शैक्षिक आवश्यकताओं के संबंध में व्यापक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं। देखना।


IIT Recruitment 2023: में भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आम जनता, अन्य पिछड़े वर्गों और आर्थिक रूप से वंचित समूहों के सदस्यों के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के भर्ती अभियान में ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों के लिए ₹ 500 अलग रखे गए हैं।

इसके अलावा अनुसूचित जनजाति और जाति के सदस्यों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

इन पदों के अलावा, सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से वंचित समूह और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 है।

अन्य श्रेणियों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है; हालाँकि, भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए।


IIT Recruitment 2023: नौकरियों के लिए आवेदन कैसे करें

उम्मीदवारों को आईआईटी भारती के लिए अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने होंगे। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन करें का चयन करें।

यहां, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन पर प्रत्येक प्रश्न का सटीक उत्तर दिया गया है। फिर, आपको सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे, अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा।


IIT Recruitment 2023 की भर्ती प्रक्रिया का चयन किया जाता है।

आईआईटी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया: आवेदकों को लिखित परीक्षा, सहायक दस्तावेज की समीक्षा, शारीरिक परीक्षा और अंतिम योग्यता सूची के आधार पर आईआईटी भर्ती के लिए चुना जाएगा।

Official Notification- Download

Apply Online - Click Here


Post a Comment

और नया पुराने