IPL auction 2024: टीमें मिनी-नीलामी में किन खिलाड़ियों को खरीदने की उम्मीद कर रही हैं और क्यों

Er.Jahansher
0

IPL auction 2024: प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ियों को खोजने पर अधिक जोर देने के साथ, आईपीएल टीमों को खिलाड़ियों की उच्च मांग-कम आपूर्ति अनुपात सहित कई कारकों को ध्यान में रखना होगा।IPL auction 2024:सीमित बजट के साथ, दस आईपीएल टीमें खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ समूह का चयन करने के लिए व्यापक गणना करेंगी।

IPL auction 2024
IPL auction 2024



IPL auction 2024: 19 दिसंबर को दुबई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीज़न की मिनी नीलामी होगी। आईपीएल की दस टीमें अपने सीमित बजट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनने के लिए कई महत्वपूर्ण परीक्षणों से गुजरेंगे। टीमों को अच्छे भारतीय खिलाड़ियों को खोजने पर अधिक ध्यान देना होगा, साथ ही खिलाड़ियों की उच्च मांग का कम आपूर्ति अनुपात भी ध्यान में रखना होगा।

रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची ने कुछ लोगों को हैरान कर दिया है क्योंकि कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी अब बोली लगाने के लिए तैयार हैं और प्रभावी ढंग से बोली लगाना चाहेंगे फ्रेंचाइजी में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा हासिल करने के लिए। 77 स्लॉट के अधिग्रहण के लिए ₹250 करोड़ की राशि आवंटित की गई है, और 333 खिलाड़ियों की मंगलवार को नीलामी होनी है।

आइए देखें कि आईपीएल नीलामी 2024 के दौरान प्रत्येक टीम कैसे बोली लगाने की योजना बना रही है:

1. Chennai Super Kings: वर्तमान चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के पास ₹31.4 करोड़ का पर्स है और वह अपनी टीम में कुछ महत्वपूर्ण कमियों को भरने की कोशिश करेगी। टीम अंबाती रायुडू की जगह मध्यक्रम के बल्लेबाज पर विचार करेगी और मनीष पांडे को इस पद के लिए उपयुक्त लगता है। इसके अलावा, नीलामी से पहले शार्दुल ठाकुर को पुनःप्राप्ति मिली है, और सीएसके भारत में उनके पिछले प्रदर्शन को देखते हुए अपने स्टार पेसर को वापस लाना चाहेगी।


2. Gujarat Titans:
फ्रेंचाइजी ने कप्तान हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में वापस जाने के बाद कुछ मुश्किल समस्याओं का सामना किया है। हार्दिक पंड्या ने टीम को अपने दो सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की और उनकी जगह भरना निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण होगा। वे ₹38.15 करोड़ के पर्स के साथ मिनी-नीलामी में प्रवेश करेंगे और शार्दुल ठाकुर, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल और अजमतुल्लाह उमरजई जैसे महान खिलाड़ियों को हासिल करना चाहेंगे।

3. Delhi Capitals: फ्रेंचाइजी कुछ महत्वपूर्ण प्रतिभा समस्याओं से गुजर रही है, जबकि उनके कप्तान ऋषभ पंत की वापसी पर सस्पेंस बना हुआ है, जो गंभीर दुर्घटना चोटों के कारण 2023 सीज़न से चूक गए। टीम ₹28.95 करोड़ के पर्स के साथ प्रियांश आर्य, हर्षल पटेल, शार्दुल ठाकुर, जोस इंग्लिस और वानिंदु हसरंगा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को आकर्षित करने का प्रयास करेगी।

4. Rajasthan Royals: ऐतिहासिक रूप से, राजस्थान रॉयल्स ने घरेलू टूर्नामेंट और सख्त परीक्षणों के माध्यम से उत्सुक युवा खिलाड़ियों को चुना है। जिन लोगों ने सैयद मुश्ताक अली, टीएनपीएल और यूपी प्रीमियर लीग जैसे कार्यक्रमों में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है, वे आकर्षक अवसरों के लिए दृढ़ता से विचार किए जाएंगे। टीम अभी भी समीर रिज़वी, स्वास्तिक चिक्कारा, आशुतोष शर्मा, अभिमन्यु सिंह और सौरभ चौहान जैसे बल्लेबाजों पर ध्यान देगी। 14.50 करोड़ रुपये उनके पर्स में हैं।

5. Royal Challengers Bangalore: तेज गेंदबाज हर्षल पटेल को रिलीज करने के फैसले पर काफी हैरानी जताई जा रही है क्योंकि वह फ्रेंचाइजी में बहुत अच्छा खेल रहा है। वे पैट कमिंस या मिशेल स्ट्रैक को उनकी जगह लेना चाहेंगे। RCB ₹23.25 करोड़ के पर्स के साथ नीलामी में प्रवेश कर रही है, जिसमें बोली की गतिशीलता को बदलने की काफी संभावनाएं हैं।

6. Sunrisers Hyderabad: टीम लाइनअप में भारतीय खिलाड़ियों की कम उपस्थिति को देखते हुए, शार्दुल ठाकुर और हर्षल पटेल अच्छे विकल्प के रूप में उभरे हैं. वे ₹34 करोड़ के एक पर्स में हैं और फ्रेंचाइजी बोली प्रक्रिया में सक्रिय रूप से उनका पीछा कर सकते हैं, शायद पर्याप्त पेशकश करें। । हालाँकि, टीम के लिए कम से कम एक अनुभवी विदेशी तेज गेंदबाज और एक अच्छे बल्लेबाज, ज्यादातर भारतीय मूल के बल्लेबाज की सेवाएं चाहिए।

7. Mumbai Indians: प्रबंधन ने हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा की जगह फ्रेंचाइजी का कप्तान बनाने के फैसले पर काफी आलोचना की है। टीम नीलामी के दौरान ₹17.75 करोड़ के अपने पर्स के साथ सही संयोजन खोजने पर ध्यान देगी। टीम के प्रमुख खिलाड़ी हसरंगा, मानव सुथार, आशुतोष शर्मा और दर्शन मिसाल हैं।

8. Punjab Kings: पंजाब किंग्स शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल और रचिन रवींद्र ₹29.10 करोड़ के पर्स में गहरी दिलचस्पी दिखाएंगे। फ्रेंचाइज़ी के दो अन्य विदेशी खिलाड़ी स्लॉट हैं, और यदि वे सामान्य रणनीति का पालन करते हैं, तो रचिन रवींद्र एक अच्छी संभावना बनते हैं।

9. Kolkata Knight Riders: टीम ने आईपीएल नीलामी 2024 में ₹32.70 करोड़ का निवेश किया, जो उसके पास सबसे अधिक धन है। फ्रेंचाइजी को अच्छे तेज गेंदबाजों की बहुत जरूरत है, जिसमें मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, रचिन रवींद्र और हर्षल पटेल शामिल हैं। इसके अलावा, शाहबाज़ अहमद द्वारा छोड़े गए जगह  को भरने के लिए एक भारतीय ऑलराउंडर या फिनिशर की जरूरत है, जो एक सौदे से सनराइजर्स हैदराबाद में स्थानांतरित हो गया था।

10. Lucknow Super Giants: एलएसजी मार्क वुड के पूरक के लिए एक और उत्कृष्ट तेज गेंदबाजी विकल्प सुरक्षित करना चाहता है, इसलिए स्टार्क, हेज़लवुड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी गेराल्ड कोएत्ज़ी में दिलचस्पी होगी। नंद्रे बर्गर और दिलशान मदुशंका बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के लिए अच्छे विकल्प हैं। इसके अलावा, आशुतोष शर्मा ने फ्रांसीसी को अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक संभावित विकल्प के रूप में देखा है। LSG के पास 13.15 करोड़ रुपये का बैग है।


 

Naikiran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top