UP Police Constable Vacancy 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन लिंक खुला है UP Police भर्ती के लिए DigiLocker और OTR के बारे में जानें।

UP Police Constable Vacancy 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन लिंक खुला है UP Police भर्ती के लिए DigiLocker और OTR के बारे में जानें।

UP Police Constable Vacancy 2023: में 60244 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, और इसका ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने अपने ऑफिसियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध करा दिया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है, और आवेदन शुल्क जमा और आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 है।

UP Police Constable Vacancy 2023
UP Police Constable Vacancy 2023

UP Police Constable Vacancy 2023: यूपी पुलिस में 60244 कांस्टेबल भर्ती  के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक ऑफिसियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चालू कर दिया गया है। आवेदन करने की अंतिम तारीख  16 जनवरी 2024 है। आवेदन शुल्क जमा करने और आवेदन में सुधार करने की अंतिम तारीख 18 जनवरी 2024 है। उम्मीद  है कि वर्ष 2018 के बाद से बहुत ज्यादा इंतज़ार बाद भर्ती में 32 लाख आवेदन प्राप्त होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लिंक खुल गई है, उम्मीदवारों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। कई उम्मीदवार नोटिफिकेशन में दिए गए डिजीलॉकर पॉइंट्स को लेकर असमंजस में हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कुछ दिन पहले कही गई वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR ) की समस्या से भी कई लोग परेशान हैं।


Up police bharti 2023: में DigiLocker को लेकर कठिनाई को बारीकी से समझें

UP Police Constable Vacancy 2023: इस बार DigiLocker दस्तावेजों का शुरुआती वेरिफिकेशन  करेगा। उम्मीदवारों को केवल डिजीलॉकर पर उपलब्ध नहीं होने वाले दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। शिक्षा सहित कई दस्तावेज पहले से ही डिजीलॉकर पर अपलोड किए गए हैं। जिन विद्यार्थियों के पास डिजिलॉकर का लॉगइन पासवर्ड नहीं है, वे इसे बना लें। उम्मीदवारों को डिजीलॉकर पर उपलब्ध सभी शैक्षिक, आरक्षण, आयु छूट और अन्य प्रमाणपत्रों को अपने आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना होगा। DigiLocker पर नहीं होने वाले दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यूपी पुलिस का फॉर्म आपके डिजिलॉकर अकाउंट से जुड़ जाएगा।

UP Police Constable Apply Link : Available Now

Up police bharti 2023: में क्या है OTR

UP Police Constable Vacancy 2023: पुलिस भर्ती में OTR सुविधा मिलने से अभ्यर्थियों को अलग-अलग पदों के लिए बार-बार पूरा आवेदन पत्र नहीं भरना पड़ेगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फॉर्म में बार-बार अपना डिटेल्स नहीं डालना होगा। कैंडिडेट्स को अपना फोटो और हस्ताक्षर सिर्फ एक बार ही अपलोड करना होगा. बोर्ड ने OTR प्रोसेस को पूरा करने के लिए टेंडर जारी किया था

OTR को लेकर अभ्यर्थियों को भ्रमित नहीं होना चाहिए। OTR नोटिफिकेशन में नहीं बताया गया है। बल्कि इसका कोई उल्लेख ही नहीं है। वहीं, कुछ दिन पहले यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा कि आने वाली भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों को OTR भरना होगा। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा था की OTR के बिना कोई भी अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा। लेकिन अभी जो 60 हजार कांस्टेबल की भर्ती में OTR नहीं भरना होगा।

Up police bharti 2023: में फोटो अपलोड करने के नियम

UP Police Constable Vacancy 2023: में आपका फोटो और हस्ताक्षर अलग से आवेदन पत्र में अपलोड करना होगा। 20 केबी से 50 केबी के बीच रंगीन फोटो का आकार 35 मिमी (1.4 इंच) x 45 मिमी (1.75 इंच) का होना चाहिए। फोटो में अभ्यर्थी का 70% चेहरा होना चाहिए। फोटो छह महीने से अधिक पुराना नहीं होनी चाहिए। हल्के रंग का बैकग्राउंड या सफेद रंग का बैकग्राउंड होना चाहिए। चश्मा पहनने पर आपकी आंखें साफ दिखनी चाहिए। रंगीन कांच नहीं होना चाहिए। मफलर और टोपी के साथ फोटो नहीं होना चाहिए।

Up police bharti 2023: में हस्ताक्षर अपलोड करने का नियम

हस्ताक्षर फोटो का Size 5 KB से 20 KB तक का होना चाहिए। 3.5 CM चौड़े और 4.5 CM लंबे कागज के टुकड़े पर काली स्याही से पूरा हस्ताक्षर करें, इसे स्कैन करें और JPEG, JPG, JPE, फॉर्मेट में अपलोड करें।

Note:- एक से अधिक आवेदन होने की स्थिति में अंतिम जमा किया गया आवेदन ही मान्य होगा।

आखिरकार, OTR को लेकर अभ्यर्थियों को कन्फ्यूज्ड नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस बार की भर्ती में इसकी आवश्यकता नहीं है। यह कन्फर्म करने के लिए, उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए और ऑनलाइन आवेदन करते समय ध्यान देना चाहिए |

इसे भी पढ़ें:- UP Police Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया इस दिन से होगी  शुरू होगी: इस प्रकार करने होंगे आवेदन

Post a Comment

और नया पुराने