Tata Punch EV की टक्कर में हुंडई लॉन्च करने जा रही है Hyundai Inster में क्या हैं नए फीचर्स

Er.Jahansher
0

Hyundai की सबसे किफायती छोटी  SUV Ev, Inster में दो बैटरी ऑप्शन के साथ कई नई सुविधाएं शामिल होंगी।

Hyundai Inster
The hyundai Inster is small suv (credit:Hyundai)



2026 में माइक्रो-एसयूवी का बाजार बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें Hyundai  TATA Punch Ev के वर्चस्व को चुनौती देने की स्थिति में है। Autocarindia की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कथित तौर पर 2026 की दूसरी छमाही में सस्ती ईवी बाजार में प्रवेश करने का इरादा रखता है, जब CRETA Ev पेश की जाएगी।


Hyundai Inster: Battery Details and Capacity


HYUNDAI INSTER को भीड़भाड़ वाली मेट्रोपोलिटन सड़कों और पार्किंग स्थलों पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हुंडई के अनुसार, इस छोटी SUV के लिए दो बैटरी ऑप्शन  उपलब्ध होंगे, बेसिक मॉडल के लिए 42 kWh की बैटरी और लॉन्ग रेंज मॉडल के लिए 49 kWh की बैटरी। लॉन्ग रेंज और स्टैंडर्ड दोनों मॉडल क्रमशः 113 और 95 bhp और 147 Nm का टॉर्क पैदा करते हैं।

Hyundai Inster
Hyundai Inster (Credit Hyundai )

120 kW DC चार्जर का उपयोग करके INSTER को लगभग 30 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।हाई एफिशिएंसी वाले हीट पंप और ऑप्शनल बैटरी हीटिंग सिस्टम के अलावा, यह 11 kW ऑन-बोर्ड स्टैंडर्ड  चार्जर के साथ आता है।


Hyundai Inster:Measurements


INSTER के लिए Battery श्रीपेरुमबुदुर में EXIDE द्वारा बनाई जाएगी, जो एक लोकल उत्पादन सुविधा है।डाइमेंशन्स की बात करें तो  हुंडई माइक्रो-एसयूवी में 2,580 mm व्हीलबेस है। इसकी चौड़ाई के लिए इसके डायमेंशन  1,610 mm, ऊंचाई के लिए 1,575 mm और लंबाई के लिए 3,825 mm हैं। अपनी SUNROOF के साथ, INSTER स्टैंडर्ड  SUNROOF वेरिएंट के लिए 987mm और बिना सनरूफ वाले वेरिएंट के लिए 1,028mm हेडरूम प्रदान करेगा। मिड और टॉप मॉडल में क्रमशः 15 इंच और 17 इंच के Alloy Wheels हैं, जबकि बेस मॉडल में 15 इंच के स्टील व्हील हैं। INSTER की  बूट कैपेसिटी 280 लीटर तक है।


Hyundai Inster: Safety and Features

Hyundai Inster
Hyundai Inster Interior (credit:hyundai)


10.25 इंच की दो डिस्प्ले, 360° सराउंड व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग शामिल हैं। एक इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए और दूसरी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए, INSTER नाम का एक फीचर-सफल इलेक्ट्रिक SUV है। जिसमें वायरलेस चार्जिंग और नेविगेशन सिस्टम भी शामिल है।

INSTER में HYUNDAI डिजिटल की 2 Touch (NFC) एक्सेसिबिलिटी, वन-टच सनरूफ और 64 रंगों के साथ एम्बिएंट लाइटिंग भी है।

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), जिसमें सराउंड व्यू मॉनिटर (SVM), पार्किंग कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट रियर (PCA-R), ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर (BVM) और फॉरवर्ड कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट 1.5 जैसी सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं, HYUNDAI के विश्वास की बदौलत कॉम्पैक्ट SUV में पूरी तरह से इंस्टॉल है। ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट (BCA), रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक कोलिजन-एवॉइडेंस असिस्ट (RCCA) और अन्य सुविधाओं के साथ, यह अब लेन कीपिंग असिस्ट (LKA) और लेन फ़ॉलोइंग असिस्ट (LFA) प्रदान करता है।

अपनी व्हीकल-टू-लोड (V2L) क्षमता के साथ, INSTER एक्सटर्नल डिवाइसेस को 110V या 220V बिजली की आपूर्ति कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग कैंपिंग गियर, इलेक्ट्रिक स्कूटर और साइकिल को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।


Hyundai EV Roadmap for India


शुरुआत में प्रति वर्ष लगभग 90,000 इकाइयों के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें Creta EV की 26,000 यूनिट्स और कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक  SUV की 65,000 यूनिट्स शामिल हैं । इनमें से एक महत्वपूर्ण प्रतिशत निर्यात किया जाएगा, विशेष रूप से छोटी  एसयूवी । Hyundai ने भारतीय बाजार के लिए Ev डेवलप्ड करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये इन्वेस्टमेंट किए हैं। कंपनी की योजना अगले 8 वर्षों में एक मजबूत Ev पोर्टफोलियो बनाने की है। अंदाजा किया जा रहा है की कुछ प्रोडक्ट्स में वेन्यू और ग्रैंड i10 Nios से प्राप्त Ev मॉडल शामिल हैं। 


भारत के लिए Electric Vehicles डेवलप्ड करने के लिए Hyundai अपनी दक्षिण कोरियाई मूल कंपनी की विशेषज्ञता का उपयोग करेगी। कोरिया में Hyundai के पास Electric Vehicles, Hybrid Car, Plug-in-hybrid, fuel-cell electric vehicles और Mild-hybrid electric vehicles का अनेक पोर्टफोलियो है। Entry-Level इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में Hyundai की शक्तिशाली कॉम्पिटिटर  Tata Motors होगी। Tata Motors के पास एक मजबूत इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो है, जिसमें Punch EV, Tiago EV, Tigor EV और  Nexon EV जैसी लोकप्रिय कारें शामिल हैं।

👉Whatsapp Group Join Now

👉Teligram Group Join Now


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top