गुरुनानक जयंती सिखों द्वरा क्यों मनाई जाती है आइये जानते हैं

गुरुनानक जयंती सिखों  द्वरा क्यों  मनाई जाती है आइये जानते हैं 

गुरु नानक जयंती कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है, जो कार्तिक महीने का पंद्रहवाँ चंद्र दिवस है। यह दिवाली के पंद्रह दिन बाद की बात है. 

News18
गुरु नानक का जन्म 15 अप्रैल, 1469 को ननकाना साहिब में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था और शुरुआत से ही उनकी रुचि दर्शनशास्त्र में हो गई थी। उनके अनुयायियों में निचली जाति के हिंदू और मुस्लिम किसान शामिल थे। 
गुरु नानक ने लोगों को शिक्षा दी, जिस पर चलने का रास्ता दिखाया। कहा जाता है कि उनकी मृत्यु पाकिस्तान के नारोवाल में गुरुद्वारा दरबार साहिब करतार पुर में हुई थी। 
गुरु नानक जयंती के अवसर पर तैयार किए जाने वाले कुछ पारंपरिक पंजाबी व्यंजनों में शामिल हैं:
  • मीठे चावल: चावल का यह व्यंजन बासमती चावल, घी, चीनी, सूखे मेवे और कभी-कभी केसर से बनाया जाता है। यह उत्सव और कृतज्ञता का प्रतीक है



गुरु नानक जयंती क्यों मनाई जाती है?
गुरु नानक जयंती सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का सम्मान करने के लिए मनाई जाती है। 
 गुरु नानक देव जी को सिख धर्म की स्थापना करने और मानवता में ज्ञान लाने का श्रेय दिया जाता है। 
 उन्होंने सिखाया कि लोग शुद्ध अंतःकरण से भगवान की पूजा करके उनसे जुड़ सकते हैं। उनकी शिक्षाएँ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं। 
DNA India
गुरु नानक जयंती भारत के सबसे महत्वपूर्ण उत्सवों में से एक है। 
 इसे गुरुपर्व और गुरु नानक प्रकाश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। 
 यह सिखों के लिए बहुत बड़ा दिन है, जो गुरु नानक देव जी को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए मनाते हैं। कुछ भारतीय राज्यों में उनके जन्मदिन पर सार्वजनिक अवकाश रहता है।


गुरु नानक जयंती का नैतिक सिद्धांत क्या है?
गुरु नानक की शिक्षाओं में शामिल हैं: 
  • साझा करना और उदारता
    गुरु नानक ने समाज को साझा करने और वापस देने के विचार को बढ़ावा दिया। उन्होंने "सेवा" की अवधारणा पर जोर दिया, जिसका अर्थ है निःस्वार्थ सेवा।
  • समानता
    जाति-आधारित पदानुक्रम और लैंगिक पूर्वाग्रहों वाले समाज में समानता पर गुरु नानक की शिक्षाएँ अभूतपूर्व थीं। उन्होंने कहा कि हर किसी को दूसरों के लिए अच्छाई तलाशनी चाहिए और तभी बदले में वह अच्छाई वापस मिल सकती है।
  • दुष्ट स्वभाव
    गुरु नानक ने सिखाया कि किसी भी प्रकार के बुरे स्वभाव-अहंकार, क्रोध, लोभ, मोह और वासना को दूर करना है।
  • ज्ञान और अभिमान
    गुरु नानक ने सिखाया कि हमें कभी भी अपने ज्ञान पर घमंड नहीं करना चाहिए और साथ ही दूसरों के ज्ञान का सम्मान भी करना चाहिए।
  • करुणा, समानता और भक्ति
    मानवता की एकता पर गुरु नानक की शिक्षाएँ सिख दर्शन के केंद्रीय सिद्धांत बनी हुई हैं।


गुरुनानक की पूरी कहानी क्या है 




गुरु नानक का जन्म तलवंडी गाँव में एक गरीब खत्री परिवार में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। वह एक प्रतिभाशाली बच्चा था जिसने अपने ज्ञान और चिंतन से अपने शिक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया। 16 साल की उम्र तक, वह संस्कृत, फ़ारसी और हिंदी में पारंगत थे, जिससे उन्हें कई धार्मिक ग्रंथों को समझने में मदद मिली। 
Gleefulbloggerगुरु नानक ने एक स्टोरकीपर के रूप में काम किया जब तक कि उन्हें आध्यात्मिक अनुभव नहीं हुआ जिसके कारण उन्हें अपना परिवार और नौकरी छोड़नी पड़ी। पंजाब के एक गांव करतारपुर में बसने से पहले उन्होंने 20 साल तक यात्रा की। वहां उन्होंने कई शिष्यों को आकर्षित किया और सिखों के पहले गुरु बने। 
गुरु नानक एक महान आध्यात्मिक नेता थे जो ध्यान और सद्भाव में विश्वास करते थे। उन्होंने शबद नामक भजनों के माध्यम से ईश्वर की एकता के बारे में उपदेश दिया। उन्होंने ग्रंथ साहिब में 974 भजनों का योगदान दिया। 
गुरु नानक का जन्म 15 अप्रैल, 1469 को हुआ था और उनकी मृत्यु 1539 में हुई थी। उनका विवाह माता सुलखनी से हुआ था और उनके दो बेटे थे। 
गुरुनानक का वास्तविक नाम क्या था 
गुरु नानक का पूरा नाम नानक देव जी था। उनका नाम उनकी बहन ननकी के नाम पर रखा गया था। उन्हें बाबा नानक के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है "पिता नानक"। 
गुरु नानक के कई अन्य नाम हैं, जिनमें शामिल हैं: 
प्रथम मास्टर पीर बलगदान: अफगानिस्तान में
नानकाचार्य: श्रीलंका में
नानक लामा: तिब्बत में
गुरु रिनपोछे: सिक्किम और भूटान में
नानक ऋषि: नेपाल में
नानक पीर: इराक में
वली हिंदी: सऊदी अरब में
नानक वली: मिस्र में
नानक कदमदार: रूस में
बाबा फूसा: चाइना में
गुरुनानक की पत्नी थी 
हाँ, गुरु नानक ने बीबी सुलखनी से विवाह किया था। 
 उनका विवाह 24 सितंबर 1487 को बटाला में हुआ था। सुलखानी चंदो रानी और मूल चंद की बेटी थीं। 
 उन्हें चोनी और माता सुलखनी के नाम से भी जाना जाता था। 
News Track Live, NewsTrack
गुरु नानक और सुलखनी के दो बेटे थे, श्री चंद और लखमी चंद। श्री चंद एक सन्यासी बन गये और ब्रह्मचर्य का जीवन व्यतीत करने लगे। 

गुरु नानक कौन सी भाषा बोलते थे?

गुरु नानक बोले पंजाबी, जो जन-जन की भाषा थी। उन्होंने संस्कृत को अस्वीकार कर दिया, जिसे देवताओं की भाषा माना जाता था। गुरु नानक का पंजाबी का प्रयोग हिंदू पुजारियों और मुस्लिम पादरियों से भिन्न था, जो संस्कृत और अरबी का प्रयोग करते थे। 
गुरु नानक फ़ारसी और अरबी भी बोलते थे। उन्होंने पंडित गोपाल के साथ पंजाबी, पंडित बृज लाल के साथ संस्कृत और मौलवी कुतुब उद दीन के साथ फारसी का अध्ययन किया। 
गुरु नानक दिल्ली सल्तनत और मुगल साम्राज्य में संक्रमण के दौरान पंजाब में रहते थे। वह हिन्दी और फ़ारसी भी बोलता होगा।

Post a Comment

और नया पुराने