LIVE BPSC TRE Result: बीपीएससी ने इन बिहार शिक्षक भर्ती वर्गों का रिजल्ट आज घोषित किया

BPSC TRE Result: Bpsc.bih.nic.in पर आज रात से पहले छठी से आठवीं वर्ग के शिक्षकों की भर्ती का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों और कक्षा 11 और 12 के शिक्षकों के परिणाम घोषित होगा।


LIVE BPSC TRE Result
LIVE BPSC TRE Result बीपीएससी ने इन बिहार शिक्षक भर्ती वर्गों का रिजल्ट आज घोषित किया


LIVE BPSC TRE Result 2.0 Updates: बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in, आज से दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणामों को जारी करना शुरू कर देगी। यह बिहार लोक सेवा आयोग ने पुष्टि की है। आयोग ने घोषणा की है कि आज शुक्रवार को हेडमास्टर भर्ती परीक्षा का पहला रिजल्ट निकलेगा। अब आज मिडिल स्कूल (छठी से आठवीं कक्षा) के दो विषयों, मैथ्स और साइंस, का रिजल्ट आ जाएगा। इस तरह आज शुक्रवार से रिजल्ट आने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद चरणबद्ध रूप से प्रत्येक वर्ग का निरंतर परिणाम जारी किया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने दी। परीक्षा में गड़बड़ करने वाले विद्यार्थियों और मुन्ना भाई की तरह व्यवहार करने वालों पर जीवन भर की सजा होगी, उन्होंने कहा। अभ्यर्थियों पर एक वर्ष से पांच वर्ष का प्रतिबंध लगाया जाएगा। साथ ही गलत शिकायतों वाले अभ्यर्थियों पर कार्रवाई होगी, जो आयोग की छवि को खराब करते हैं।

कक्षा 11 और 12 और कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों के परिणाम मिडिल स्कूल के बाद जारी किए जाएंगे। अंत में, प्रारंभिक शिक्षकों (पहली से पांचवीं कक्षा) का परिणाम प्रकाशित किया जाएगा। विभिन्न कोटि (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के शिक्षकों के रिजल्ट जारी होने में लगभग तीन से चार दिन लगेंगे। कुल 1.22 लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। सूत्रों के अनुसार, बीपीएससी टीआरई 2.O की काउंसलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी जब रिजल्ट जारी होगा। 26 दिसंबर को वर्ग 6-8, 27 दिसंबर को वर्ग 9-10, 28 दिसंबर को वर्ग 11-12 और 30 दिसंबर को वर्ग 1-5 की काउंसलिंग हो सकती है।


03:22 बजे मेरिट सूची और टाइब्रेकर


आयोग द्वारा सफल अभ्यर्थियों की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, लिखित परीक्षा के कुल प्राप्तांक (भाषा की परीक्षा के कारण इसके प्राप्तांक को छोड़कर) के आधार पर बनाई जाएगी. शेष 120 प्रश्नों के प्राप्तांक पर निर्भर होगा। कुल प्राप्तांक समान होने की स्थिति में, चयनित विषय के मुख्य खंड भाग III, यानी अंतिम 80 प्रश्नों के प्राप्तांकों का इस्तेमाल पहले टाइ ब्रेकर के रूप में किया गया है। लेकिन कक्षा एक से पांच में भाग तीन नहीं होने के कारण मैं टाइ ब्रेकर - I नहीं रहेगा। 

टाइ ब्रेकर -I के बाद भी समान अंक होने की स्थिति में, दूसरा टाइ ब्रेकर II मेंभाषा भाग के प्राप्तांक का उपयोग कक्षा एक से पांच के शिक्षक भर्ती में किया जाएगा।

03:21 PM इस बार का वाटरमार्क पहले से अलग है

ऑरिजनल दस्तावेज और वाटरमार्क
 
बीपीएससी ने कहा कि वेरिफिकेशन के दौरान अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरते समय जो दस्तावेज अपलोड किए थे, वे विभाग को दिखाएंगे। परीक्षार्थियों द्वारा अपलोड किए गए हर दस्तावेज पर, स्वत: रजिस्ट्रेशन के साथ एक अलग वाटरमार्क छपा जाएगा। पास होने वाले अभ्यर्थियों को बीपीएससी के पोर्टल पर अपलोड किए गए सभी प्रमाणपत्रों, जिन पर आयोग का वाटरमार्क होगा, विभाग द्वारा आयोजित काउंलिंग में पेश करना होगा।


01:40 PM: बीपीएससी ने कहा कि डिग्री ऑफ फ्रीडम के चलते वन पोस्ट वन रिजल्ट देना सम्भव नहीं है। उन्हें बताया गया कि इस बार 90 प्रकार की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

12:49 बजे: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीपीएसी की घोषणा

BPSC आज से दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणामों को जारी करना शुरू करेगा। बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा कि हेडमास्टर का रिजल्ट पहले आएगा। इसके बाद छठी से आठवीं कक्षा के दो विषयों का परीक्षण होगा। इसमें विज्ञान और गणित के परीक्षण होंगे। शुक्रवार को रिजल्ट देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एक के बाद एक वर्ग का निरंतर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

12:18 PM: न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स और कटऑफ 

बीपीएससी ने कहा कि लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%, पिछड़ा वर्ग को 36.5 %, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34%, एससी/एसटी उम्मीदवारों को 32% और दिव्यांगों को 32% का न्यूनतम अर्हतांक मार्क्स मिलना चाहिए। ये न्यूनतम गुणवत्ता मानक हैं। जो लोग मार्क्स नहीं पूरा कर पाएंगे, वे मेरिट लिस्ट में नहीं होंगे। रिजल्ट में सफलता घोषित करने का प्रश्न ही नहीं रह जाता।


11:32 AM: जानकारी के अनुसार, आयोग लगभग 80 रिजल्ट प्रस्तुत करेगा। कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विषयों के अलग-अलग परिणाम प्रकाशित किए जाएंगे।

11:21 AM: 25 दिसंबर से शिक्षा विभाग ने शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की योजना बनाई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलों के शिक्षक अधिकारियों को काउंसिलिंग की तैयारी पूरी करने का आदेश दिया है।

11:05 AM: सबसे पहले छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद कक्षा 11 और 12 के शिक्षकों और कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों की रिपोर्ट दी जाएगी। अंत में, प्रारंभिक शिक्षकों (पहली से पांचवीं कक्षा) का परिणाम प्रकाशित किया जाएगा।

10:55 AM: बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में 7 लाख से अधिक लोग शामिल हुए हैं। 8 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था।

10:49 AM : सामूहिक नियुक्ति पत्र देने की तैयारी गांधी मैदान में 

1.20 लाख चयनित शिक्षकों को पहले चरण में 2 नवंबर को सामूहिक नियुक्ति पत्र देने की तरह, दूसरे चरण में चयनित अभ्यर्थियों को जनवरी में सामूहिक नियुक्ति पत्र देने की तैयारी है।

10:45 AM: काउंसिलिंग में बायोमेट्रिक मिलान होगा

काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को आवश्यक शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ-साथ बीएड, डीएलएड, टीईटी, सीटेट और एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र भी लाना होगा। दिव्यांग और आरक्षित अभ्यर्थियों को आधार कार्ड, आवास प्रमाणपत्र और इससे संबंधित प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जिलावार  होगा। स्कूलों में ज्वाइनिंग केवल सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग में सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों और आधार बायोमेट्रिक मिलान के बाद होगी।


10:24 AM: बताया जा रहा है कि 25 दिसंबर को बीपीएससी टीआरई 1.O की दूसरी चयन सूची में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी।


10:00 AM: 4 नवंबर को बीपीएससी ने दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की वैकेंसी जारी की, जिसमें 25 नवंबर तक आवेदन मांगा गया था। 7 से 15 दिसंबर तक परीक्षा हुई।

इसे भी पढ़ें:-


Naikiran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें



Post a Comment

और नया पुराने