PM Kisan Samman Nidhi Yojana:16वीं किस्त का इंतजार, लाभ पहुंचाने के लिए किसानों को देना होगा जरूरी दस्तावेज

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:16वीं किस्त का इंतजार, लाभ पहुंचाने के लिए किसानों को देना होगा जरूरी दस्तावेज

किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने PM Kisan Yojana जैसे कई योजनाओं को लागू किया है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana इनमें से एक है। इस योजना में किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये मिलते हैं। यह राशि किस्त में मिलती है। किसानों के अकाउंट में अभी तक सरकार ने 15 किस्त दी हैं। अब सरकार 16वीं किस्त जल्द ही जारी करेगी| 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

नई दिल्ली, 28 दिसम्बर 2023: भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए 15 किस्तों के बाद अब 16वीं किस्त की तैयारी है। इस योजना के अंतर्गत, सालाना 6000 रुपये की राशि को 3 किस्तों में बाँटा जाता है, जिससे किसानों को आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है जिन्होंने e-KYC और जमीन का Verification किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार द्वारा PM Kisan Yojana द्वारा दी जा रही 16वीं किस्त के बारे में जानें 


मार्च 2024 तक किसानों के बैंक अकाउंट में राशि जमा कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में झारखंड दौरे के दौरान 15 नवंबर 2023 को योजना की 15वीं किस्त को सीधे जमा करने का ऐलान किया था।PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत हर साल अप्रैल, अगस्त, और दिसंबर महीने में तीनों महीनों में 2,000 रुपये की राशि को किसानों के बैंक अकाउंट में जमा किया जाता है। इससे किसानों को सालाना कुल 6000 रुपये की सहायता प्राप्त होती है।

सरकार ने पिछली किस्त में 2.81 करोड़ रुपये को 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया था। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है और उन्हें अच्छी खेती के लिए आवश्यक सामान खरीदने में मदद मिलती है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana : भारत में गरीबी उन्मूलन की दिशा में एक कदम


PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ पाने के लिए किसानों को क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को e-KYC और जमीन का Verification करना होता है। इसके लिए किसानों को अपनी e-KYC और जमीन से संबंधित Documents को तैयार करना होता है और उन्हें सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार जमा करना होता है।

PM Kisan Yojana फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कठिनाईयों के साथ चलाई जा रही है। अगर कोई किसान e-KYC और जमीन का Verification नहीं करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलता।

PM Kisan Yojana से किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन और ईमेल

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए किसानों को जरुरत होने पर विभाग Helpline की से संपर्क कर सकते हैं। किसान हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए आप नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं।

इस तरह से, PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए सरकार ने कठिनाईयों को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। किसानों को चाहिए कि वे तुरंत अपनी e-KYC और जमीन का Verification करें ताकि उन्हें 16वीं किस्त का लाभ मिल सके और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो।

यह भी पढ़ें:- PM Mudra Loan Program 2023: 10 लाख तक ज़ीरो परसेंट ब्याज दर पर लोन मिलेगा


Naikiran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Post a Comment

और नया पुराने